नहीं कर पा रहें हैं अपना टाइम मैनेज यह एप्प करेगी मदद|


टाइम मैनेजमेंट आज की जनरेशन में बहुत बड़ी समस्या हैं,जो लोग आज सफल हैं वो लोग बार बार सबसे कहते रहते हैं की अपना समय व्यर्थ न जाने दें लेकिन उसके बावजूद हम हमारे टाइम को मैनेज नहीं कर पा रहे हैं| 

इसके पीछे मुख्य कारण यह हैं की शायद सही schedule न बना पाना हमें यह तो पता हैं की अच्छी schedule कैसे बनाते हैं लेकिन अपने उस schedule में टिक नहीं पाते और अपने पुराने रूटीन में वापस आ जाते हैं टाइम को मैनेज करने के लिए हमें सही माइंडसेट और विलपॉवर की जरुरत होती हैं तभी हम अपनी schedule टिके रह सकते हैं, मैं  यहाँ खुद का उदहारण देना चाहूँगा मैं एक youtuber हूँ और दिन में कम से कम 1 वीडियो जरुर अपलोड करता हूँ और उसके बाद एक ब्लॉगर,प्रोग्रामर हूँ और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और वेब प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज जैसे की html वगेरह भी सिखने में रूचि रखता हूँ और अपना अधिक से अधिक समय इन्ही कामों में लगा देता हूँ और मैं धीरे धीरे सफल भी हो रहा हूँ और इसका एकमात्र कारन हैं समय का सही सदुपयोग। सही समय में पढ़ाई,सही समय में खेलकूद और उसके बाद अपने कुछ जरूरी काम यह एक अच्छा schedule हो सकता हैं|


वहीँ आजकल की यंग जनरेशन यानि की बच्चे इस बात को हलके में उड़ा देते हैं और अपना सारा टाइम पढ़ाई में लगाने के बजाय गेम्स खेलने और सोशल नेटवर्किंग साइट्स में लगाते हैं मैं यह नहीं कह रहा हूँ की दिन भर पढ़ाई ही करते रहें लेकिन गेम्स और सोशल नेटवर्किंग जैसी चीजें तब की जाती हैं जब आप free हों जब आप अपना काम खत्म कर चुके हों और मैं आपको बता देना चाहता हूँ की इस समस्या का शिकार मैं भी था मैं लगभग अपना अधिक से अधिक समय केवल गेम्स खेलने में ही गुजरता था क्योंकि मैं 16 वर्षीय हूँ इस कारन मैं अपने दोस्तों के साथ कई नयी नयी कंप्यूटर गेम्स ट्राई करता था लेकिन मैंने खुद से पूछा की मैं कहा जा रहा हूँ? और उसी दिन से मैंने कंप्यूटर के बारे में पढना शुरू किया और अपना समय कंप्यूटर में लगाने लगा जिसका मुझे काफी पॉजिटिव रिजल्ट मिल रहा है और मैं रोज़ कुछ नया सिख रहा हूँ और मैं आपसे भी यही कहना चाहूंगा कि अपना समय उन कामों में लगाइए जो आपको आसमान के उचाईयों में ले जाये खैर,चलिए मैं आपको उस एप्प के बारे में बता देता हूँ-



यह एप्प मैंने व्यक्तिगत रूप से यूज़ किया हैं और काफी अच्छे तरीके से अपने टाइम को मैनेज कर पा रहा हूँ यह एक ऐसा एप्प है जो आपको Notification यानि सुचना के जरिये यह बताएगा की अब आपको ये काम करना हैं आप इसमें अलग अलग दिन के हिसाब से रूटीन्स बना सकते हो जैसे की सन्डे को आप क्या करते हो एक बार वो ररूटीन बना  लीजिये फिर हर सन्डे उस रूटीन को फॉलो करिए उन रूटीन्स में अपने कुछ दैनिक चीजों यानि एक्टिविटीज को जोड़ सकते हैं जैसे की 6:00 AM को उठना फिर 6:30 को एक्सरसाइज तो इस तरह से आप एक्टिविटीज बना सकते हैं और इसकी एक और ख़ास बात हैं की आप इसमें अपनी मर्ज़ी के एक्टिविटीज बना सकते हो यानि की मान लीजिये की आप एक प्रोग्रामर हैं तो इसमें प्रोग्रामर के लिए एक्टिविटीज नहीं हैं लेकिन आप इसमें अपनी एक्टिविटीज बना सकते हो आप इसमें नित्य,साप्ताहिक,मासिक तरीके से अपनी दिनचर्या बना सकते हो और हाँ यह बात याद रखिये की आपको इस एप्प की कुछ चीजें जैसे Calendar Sync,  Pro themes,  Routine Programmer जैसी कुछ फिचेर्स को यूज़ करने के लिए आपको इस प्रो करना पड़ेगा  या फिर ख़रीदना पड़ेगा तो मैं आपको सजेस्ट करता हूँ की आप इसे कही बाहरी सोर्स से डाउनलोड करें हालंकि आप ऊपर दिए गए इसके नाम में क्लिक करके प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं| (इस एप्प की कमेंट रिव्युस जरुर पढ़ें)
आपको यह पोस्ट कैसा लगा? उम्मीद करता हूँ की अच्छा लगा होगा अपना समय निकालकर हमारे पेज को लिखे व youtube चैनल को सब्सक्राइब भी करें जिससे हम प्रोत्साहित हों और अच्छा पोस्ट करने के लिए|अपना समय देने के लिए आपका धन्यवाद आपका दिन शुभ हो, मिलते हैं अगली पोस्ट पर|


                                                Writer-
                                 Raghav Sharma(Admin)

  
    

Comments

Popular posts from this blog

क्या है टेलीग्राम?कैसे करें इस्तेमाल?What is telegram and how to use it?

किसी भी पेड एप्प को फ्री में कैसे डाउनलोड करते हैं?How to download paid apps for free?